क्‍या भारतीय ग्राहकों से भ्रामक दावे कर रही है पतंजलि?

क्‍या भारतीय ग्राहकों से भ्रामक दावे कर रही है पतंजलि?

सेहतराग टीम

बाबा रामदेव की अगुवाई वाली कंपनी पतंजलि नए विवाद में घिरती दिख रही है। पतंजलि पर आरोप लग रहे हैं एक ही उत्‍पाद के लेबल पर अमेरिका के ग्राहकों के लिए अलग और भारतीय ग्राहकों के अलग दावे किए गए हैं। अमेरिकी ग्राहकों के मुकाबले घरेलू बाजार में भेजी जाने वाली सामग्री पर औषधीय और आहार संबंधी दावे बढ़ा-चढ़ा कर किए गए हैं। ये आरोप किसी और ने नहीं बल्कि अमेरिका के स्वास्थ्य नियामक ‘यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन’ (यूएसएफडीए) ने कहा है कि भारतीय ग्राहकों को बेचे जाने के लिए तैयार किए गए पतंजलि के दो शर्बत उत्पादों पर लगे लेबल पर ‘औषधीय एवं आहार संबंधी अतिरिक्त दावे’ पाए गए जबकि अमेरिका निर्यात किए जाने वाली बोतलों पर ऐसे दावे कम पाए गए।

यूएसएफडीए ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा है कि ‘निर्यातित और घरेलू उत्पादों के लिए कंपनी के उत्पादन और पैकेजिंग क्षेत्र अलग-अलग हैं।’

गौरतलब है कि अमेरिका के खाद्य सुरक्षा कानून भारतीय कानूनों की तुलना में ज्यादा सख्त हैं। अमेरिकी कानूनों के तहत यदि ये पाया जाता है कि किसी कंपनी ने अमेरिका में गलत तरीके से प्रचारित उत्पाद बेचे हैं तो यूएसएफडीए उस उत्पादन का आयात बंद करने के लिए चेतावनी-पत्र जारी कर सकता है, उस उत्पाद की पूरी खेप को जब्त कर सकता है, संघीय अदालत से कंपनी के खिलाफ रोक का आदेश पारित करा सकता है और आपराधिक मुकदमा भी शुरू कर सकता है, जिससे उस पर पांच लाख अमेरिकी डॉलर तक का जुर्माना लगाया जा सकता है और कंपनी के अधिकारियों को तीन साल तक की जेल की सजा हो सकती है। दूसरी ओर भारतीय कानूनों के तहत ऐसी कंपनियों पर सिर्फ 3 लाख जुर्माने का प्रावधान है।

मॉरीन ए वेंटजेल नाम के यूएसएफडीए के एक जांच अधिकारी ने पिछले साल सात और आठ मई को पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के हरिद्वार संयंत्र की इकाई-तीन का निरीक्षण किया था। वेंटजेल ने अपनी निरीक्षण रिपोर्ट में कहा, ‘मैंने पाया कि घरेलू (भारत) और अंतरराष्ट्रीय (अमेरिका) बाजारों में ‘बेल शर्बत’ और ‘गुलाब शर्बत’ नाम के उत्पाद पतंजलि के ब्रांड नाम से बेचे जा रहे हैं और भारतीय लेबल पर औषधीय और आहार संबंधी अतिरिक्त दावे हैं।’

वेंटजेल ने पतंजलि की फैक्‍ट्री में और भी कई अनियमितताएं पाई हैं जिनके बारे में उन्‍होंने अपनी रिपोर्ट में लिखा है। पतंजलि ग्रुप की ओर से इस रिपोर्ट पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।